Breaking News
Home / देश दुनिया / विरोध के बावजूद पाक को लड़ाकू विमान बेचेगा अमेरिका

विरोध के बावजूद पाक को लड़ाकू विमान बेचेगा अमेरिका

f 16
नई दिल्ली/वाशिंगटन। भारत के सख्त विरोध के बावजूद ओबामा प्रशासन पाकिस्तान को आठ F16 लड़ाकू विमान बेचेगा। अमेरिका का कहना है कि ये पाक के आतंकवाद रोधी अभियानों के लिए बहुत जरूरी हैं।
भारत की ओर से सख्त ऐतराज जताए जाने पर अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि पाकिस्तान को आतंकवाद रोधी अभियान में सहायता देने के लिए आठ एफ-16 विमान दिया जाना जरूरी है। पाकिस्तान के पास इस समय जो एफ 16 लड़ाकू विमान हैं, उनसे आतंकवाद रोधी अभियानों में कोई सफलता नहीं मिल पा रही है। हालांकि अमेरिकी प्रशासन के इस तर्क पर भारत ने फिर असहमति जताई है।
इससे पहले शनिवार को विदेश सचिव एस जयशंकर ने अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा को नयी दिल्ली में तलब किया ताकि अमेरिकी फैसले पर उन्हें भारत की परेशानी से अवगत कराया जा सके।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि हम एफ 16 विमान पाकिस्तान को बेचे जाने की अधिसूचना के बारे में ओबामा प्रशासन के फैसले से हताश हैं। हम उनके इस तर्क सहमत नहीं हैं कि ऐसे हथियारों के हस्तांतरण से आतंकवाद से लड़ने में मदद मिलेगी। अमेरिकी विदेश विभाग ने 70 करोड़ डॉलर में आठ एफ 16 विमान पाकिस्तान को बेचे जाने संबंधी 11 फरवरी को इस फैसले को अधिसूचित किया था।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *