Breaking News
Home / breaking / संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक : लोकसभा में कूदे दो युवक, फेंका स्मोक बम

संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक : लोकसभा में कूदे दो युवक, फेंका स्मोक बम

 
नई दिल्‍ली. साल 2001 में हुए संसद हमले के 22 साल बाद आज उसकी बरसी पर लोकसभा में एक बड़ी चूक का मामला सामने आया है. संसद की कार्यवाही के दौरान बुधवार को दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गए और उन्‍होंने धुआं फैला दिया, जिसके बाद कार्यवाही अचानक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी. घटना के तत्काल बाद दोनों व्यक्तियों को पकड़ लिया गया.
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि लोकसभा अपने स्तर पर जांच कर रही है और इस बारे में दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि जो धुआं सदन में फैलाया गया था वह साधारण था और इसको लेकर चिंता कोई बात नहीं है.
सदन में कूदने वाले दोनों लोगों को पकड़ कर उनके पास से सारी सामग्री जब्त कर ली गई है और संसद भवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे दो लोगों को भी पकड़ा गया है.
सदन में शून्यकाल के दौरान दोपहर करीब एक बजे दर्शक दीर्घा से दो व्यक्ति सदन में कूदे और इनमें से एक व्यक्ति एक मेज से अगली मेज पर तेजी से कूदते हुए आगे की ओर भाग रहा था. सुरक्षाकर्मियों और कुछ सांसदों ने उसे घेर लिया. बाद में दोनों को पकड़ लिया गया. पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी.
दोपहर दो बजे सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर बिरला ने कहा, ‘‘जो घटना शून्यकाल के दौरान हुई थी उस घटना की लोकसभा अपने स्तर पर संपूर्ण जांच कर रही है. इस संदर्भ में दिल्ली पुलिस को आवश्यक निर्देश दिया गया है. आरंभिक जांच से पता चला कि वह साधारण धुंआ था. चिंता का विषय नहीं है.’’

यह भी देखें

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और कई सदस्यों ने सुरक्षा में चूक की इस घटना को लेकर चिंता जताई. घटना के समय बैठक का संचालन कर रहे पीठासीन सभापति अग्रवाल ने संसद भवन परिसर में ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हमें ऐसा लगा कि जैसे एक व्यक्ति गिर गया. फिर देखा तो एक व्यक्ति कूद रहा था. फिर ध्यान में आया कि दोनों कूदे होंगे. एक व्यक्ति ने जूते से कुछ निकालकर धुआं फैलाया. इसके बाद इन्हें पकड़ लिया गया.

यह भी देखें

एक व्यक्ति का पास निकाला तो पता चला कि उसका नाम सागर है और वह मैसूर के सांसद प्रताप सिन्हा के अतिथि के तौर पर आया था.

उन्होंने कहा कि यह सुरक्षा में चूक का गंभीर मामला है. समाजवादी पार्टी के सांसद एस टी हसन ने कहा कि दर्शक दीर्घा से दो लोग लोकसभा कक्ष में कूदे और जूते से कुछ ऐसी चीज निकाली, जिससे गैस फैलनी शुरू हो गई.

लोकसभा की सुरक्षा में सेंध लगाने वाला आरोपी सागर भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रताप सिम्हा के नाम से जारी विजिटर पास के जरिए संसद भवन में दाखिल हुआ था. दरअसल, लोकसभा या राज्‍यसभा की कार्यवाही देखने के लिए आने वाले लोगों की एंट्री बिना किसी सांसद की इजाजत के नहीं मिलती है. फिलहाल संसद में विजिटर एंट्री पर अस्‍थाई रोक लगा दी गई है.

बताया जा रहा है कि सागर मैसूर का रहने वाला है और इंजीनियरिंग का छात्र है. पुलिस के मुताबिक पकड़ा गया दूसरा शख्‍स मनोरंजन भी इंजीनियरिंग का ही छात्र है. इसके अलावा दो अन्‍य लोग संसद के बाहर हंगामा कर रहे थे,  उन्‍हें भी गिरफ्तार कर लिया गया है. उनकी पहचान हरियाणा के हिसार की रहने वाली नीलम और महाराष्‍ट के  लातूर के अमोल के रूप में हुई है.

Check Also

अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में दो सुरक्षा प्रहरी सहित 11 अरेस्ट

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। राजस्थान में अजमेर स्थित राज्य की एक मात्र उच्च सुरक्षा कारागृह (हाई …