Breaking News
Home / breaking / अब सरकार बेचेगी एयर कंडीशनर, बिजली और रुपयों की होगी बचत

अब सरकार बेचेगी एयर कंडीशनर, बिजली और रुपयों की होगी बचत

add kamal
नई दिल्‍ली। एलईडी बल्ब-ट्यूब लाइट और पंखे बेचने के साथ ही अब सरकार बिजली की बचत करने वाले एयर कंडीशनर भी बेचेगी। आम जनता इसे EMI पर भी खरीद सकेगी।

17-26-57-9k=
पहली खेप में एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने बिजली कंपनियों के साथ मिलकर करीब एक लाख ए.सी. खरीदे हैं, लेकिन अभी कीमत अधिक होने के कारण ये सरकारी भवन, ए.टी.एम. आदि में लगाए जा रहे हैं।

17-26-51-images
अगली खेप में इस एसी की कीमत कम होगी और इसे आम जनता के बीच लॉन्च किया जाएगा।

ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार की मानें तो एनर्जी एफिशिएंट एसी का बाजार बहुत कम है। जो फाइव स्‍टार एसी बाजार में उपलब्‍ध हैं, उनकी रेटिंग 3.7 है, जबकि हम चाहते हैं कि 5.3 रेटिंग के एसी का चलन देश में बढ़े। ये एसी 40 फीसदी बिजली बचाते हैं। आज की तारीख में इस तरह के एसी की कीमत 50 हजार से 60 हजार रुपए के बीच है।

सितंबर तक सप्लाई

कुमार ने कहा कि सितंबर तक इन एसी की सप्‍लाई की जाएगी। इसके बाद नई प्रोक्‍योरमेंट की तैयारी की जाएगी। अगली प्रोक्‍योरमेंट कितनी होगी, इस पर भी विचार किया जा रहा है। क्‍योंकि कीमत कम होने का सबसे बड़ा कारण एकमुश्त खरीद करना है। जितनी ज्‍यादा एसी खरीदे जाएंगे, कीमत उतना ही कम होगा। और अगर कीमत कम होती है तो इसका फायदा आम उपभोक्ताओं को ही मिलेगा।

keva bio energy card-1

एेसे होगा डिस्ट्रिब्‍यूशन

कुमार ने कहा कि एसी के डिस्ट्रिब्‍यूशन सिस्‍टम में बदलाव किया जाएगा, क्‍योंकि एसी के लिए स्‍टोरेज की कैपेसिटी बहुत चाहिए। साथ ही, लोग भी चाहेंगे कि जिस ए.सी. को 40-50 हजार रुपए में खरीद रहे हैं, उसे पहले एक बार देख लें। ऐसे में शोरूम जैसी व्‍यवस्‍था भी करनी पड़ सकती है।

लोगों में खास रुझान

एनर्जी एफिशिएंट पंखों की सेल्‍स भी तेजी से बढ़ रही है। अब तक सात लाख पंखे बिक चुके और 13 लाख ट्यूब लाइट बिक चुकी हैं। जबकि 23 करोड़ एलईडी बल्ब बिक चुके हैं।

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …