Breaking News
Home / breaking / देशभर में इमरजेंसी नंबर होगा 112, डायल 100 की तरह करेगा काम

देशभर में इमरजेंसी नंबर होगा 112, डायल 100 की तरह करेगा काम

add kamal
भोपाल। केंद्र सरकार जल्द ही देश के एकमात्र इमरजेंसी नम्बर 112 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह डायल 100 की तरह ही लोगों की तत्काल मदद करेगा। यह कॉल लगाने वालों को वापस फोन कर पूरी जानकारी देगा। साथ ही मोबाइल नम्बर पर मैसेज कर शिकायत नम्बर भी देगा।

dial 112

परेशानी में फंसा कोई भी व्यक्ति 112 नंबर पर कॉल करेगा तो उसकी कॉल तत्काल संबंधित विभाग को स्थानांतरित की जाएगी।112 नंबर शुरू होने के बाद देश और प्रदेशों के अन्य सभी मौजूदा आपात नंबर धीरे धीरे समाप्त हो जाएंगे। यह इस नई सुविधा को लेकर जागरूकता पर निर्भर करेगा।

keva bio energy card-1

फिलहाल देश में पुलिस के लिए 100 नंबर डायल करना होता है। फायरब्रिगेड के लिए 101 एंबुलेंस के लिए 102 तथा चिकित्सा के लिए 108 नंबर डायल करना होता है।
इस संबंध में गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव जयदीप गोविंद पिछले दिनों इंदौर आए थे। उन्होंने डायल 100, एससीआरबी सहित अन्य अफसरों के साथ बैठक ली थी। इसमें कॉलर को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर जयदीप गोविंद को विस्तार से बताया गया।

देश में सबसे पहले शुरू हुई डायल 100 का फार्मूला इस नम्बर के लिए केंद्र सरकार अपनाने जा रही ही। देश का यह नम्बर भी अमेरिका की आपात सेवाओं के लिए 911 नम्बर जैसा ही होगा।

 

Check Also

 2 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, नवमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …