Breaking News
Home / देश दुनिया / सुरक्षाकर्मियों ने संभाला मोर्चा,  दिल्ली किले में तब्दील

सुरक्षाकर्मियों ने संभाला मोर्चा,  दिल्ली किले में तब्दील

police in delhirepublic day
नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं । पूरी राजधानी में हाई अलर्ट है और परेड वाले पूरे क्षेत्र के दो किलोमीटर दायरे में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के निशानेबाजों को तैनात किया गया ।
पुलिस के मुताबिक गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान लगभग पचास हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इनमें लगभग पंद्रह हजार जवान अर्धसैनिक बलों के और शेष दिल्ली पुलिस के जवान हैं।

मंगलवार को समारोह वाले दिन दिल्ली पुलिस के लगभग 30 हजार और जवान दिल्ली की सड़कों पर सुबह पांच बजे से तैनात रहेंगे, जबकि करीब 20 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती रविवार से ही की जा चुकी है।

सुरक्षा के मद्देनजर रायसीना हिल के विजय चौक से लेकर लालकिले के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण जगहों पर 15 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। राजपथ क्षेत्र के दो किलोमीटर दायरे में एनएसजी के निशानेबाजों को भी ऊंची इमारतों पर तैनात किया जा रहा है। इसके साथ ही राजधानी के तीन सौ किलोमीटर दायरे को नो फ्लाई जोन घोषित किया जाएगा। आसमान में निगरानी विशेष राडार के जरिये होगी।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक परेड के दौरान विजय चौक से इंडिया गेट के बीच यातायात सोमवार अपराह्न 3 बजे बंद कर दिया जाएगा, जो मंगलवार को परेड समाप्त होने तक बंद रहेगा। इसके अलावा रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर यातायात सोमवार रात 11 बजे से लेकर परेड समाप्त होने तक बंद रहेगा। मंगलवार को साउथ एवेन्यू, त्यागराज मार्ग, के. कामराज मार्ग, सुनहरी मस्जिद, मौलाना आजाद रोड, अकबर रोड, मान सिंह रोड, सी-हेक्सागन, राजेंद्र प्रसाद रोड, रेडक्रास रोड, संसद मार्ग, इम्तियाज खान रोड, रकाब गंज रोड, पंत मार्ग और चर्च रोड पर भी यातायात प्रतिबंध रहेगा। इसी तरह दिल्ली में प्रवेश होने वाले वाहनों पर भी दोपहर तक आने में प्रतिबन्ध रहेगा ।

दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 26 जनवरी को सभी स्टेशनों पर यथावत रहेंगी। सुरक्षा के मद्देनजर मंगलवार को केवल पटेल चौक, रेसकोर्स पर प्रवेश और निकास सुबह 8.45 से लेकर 12.30 बजे तक बंद रहेगा। इसी तरह केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा ।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *