Breaking News
Home / अजमेर / दर्जनों नामदेव जोड़े हुए हमराह

दर्जनों नामदेव जोड़े हुए हमराह

पुष्कर में दर्जी-छीपा युवक युवतियों का परिचय सम्मेलन भी
जयपुर-जोधपुर-पुष्कर। फुलेरा दूज पर गुरुवार को अलग-अलग जगह हुए सामूहिक विवाह सम्मेलनों में नामदेव समाज के दर्जनों जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। जयपुर में टांक क्षत्रिय समाज के सम्मेेलन में 19 जोड़े, जोधपुर में 14 जोड़े और पुष्कर में 3 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। इसके अलावा पुष्कर में परिचय सम्मेलन भी हुआ। इसमें रिकार्ड तोड़ पंजीयन हुए।
जयपुर
अखिल भारतीय नामदेव टांक क्षत्रिय महासभा, जयपुर के बैनरतले 13 वां सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया। सांगानेर प्रतापनगर कुम्भा मार्ग स्थित सेक्टर 11 के सामुदायिक भवन में समाज के 19 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। इससे पहले सभी दूल्हों की सामूहिक बारात निकाली गई। विभिन्न मार्गों से होते हुए बारात समारोहस्थल पहुंची जहां एकसाथ सभी दूल्हों ने तोरण मारा। इसके बाद समाजबंधुओं की मौजूदगी में उन्होंने फेरे लिए। इस मौके पर आर.डी.रोहिल्ला, राजकुमार रोहिल्ला, कैलाश चंद, बजरंगलाल, जे.एम.दर्जी सहित समाजबंधुओं का सहयोग रहा।
जोधपुर
श्री नामदेव टांक क्षत्रिय समाज सेवा समिति, जोधपुर के तत्त्वावधान में मंडोर रोड स्थित आलावत मैरिज पैलेस में सर्व नामदेव समाज के 14 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे।

jodhpurjodhpur1jodhpur2jodhpur3jodhpur4

सुबह रामदेव मंदिर से घोडिय़ों पर दुल्हे व बग्गियों में दुल्हनें सवार होकर शोभायात्रा के रूप में आलावत मैरिज पैलेस पहुंचे। शोभायात्रा में कई समाजबंधु मोटरसाइकिल आदि पर साथ थे, जबकि महिलाएं नृत्य करती हुई चल रही थीं। शोभायात्रा में नामदेव महाराज की जीवंत झांकी भी आकर्षण का केन्द्र रही। आलावत मैरिज पैलेस में समाज बंधुओं की मौजूदगी में विवाह की रस्में हुईं। इसके बाद सभी जोड़ों को मिनी बस में बैठाकर नगर निगम कार्यालय लाया गया। यहां उन्हें निगम की ओर से उपायुक्त ने विवाह प्रमाण पत्र दिए।
शुरू होंगी। विवाह सम्मेलन पृथ्वीमेड़ा पंचग्व्य उत्पादन प्रा.लि. गौधाम पथमेड़ा के चेयरमैन जगदीश प्रसाद परिहार, देवरीधाम रतकुडिय़ा के महंत रमैयादास, बड़ौदा के पुलिस अधीक्षक सौरभ तोलम्बिया, राज्य के पूर्व उपनिदेशक अभियोजन प्रमोद कुमार वर्मा व मुंबई के जेएम जोशी गु्रप ऑफ कंपनीज के प्रोडक्शन मैनेजर दीनबंधु टांक आदि अतिथि के रूप में मौजूद थेे। नामदेव सेवा समिति के अध्यक्ष मोहनलाल तोलम्बिया, विवाह समिति अध्यक्ष श्याम सुंदर नेगी, उपाध्यक्ष विशाल मोयल व सचिव अरविंद अपूर्वा ने बताया कि समापन समारोह में उत्कृष्ट सेवाएं देने वाले कार्यकर्ताओं का सम्मान किया गया।
ईको फे्रंडली खान-पान व्यवस्था
जोधपुर में हुए इस सम्मेलन की इसलिए भी सराहना की जा रही है कि खान-पान व्यवस्था में प्लास्टिक के पत्तल दोने गिलास आदि काम में नहीं लिए गए।
पुष्कर

ajmerajmer1ajmer2ajmer3ajmer4ajmer5
संत नामदेव छीपा समाज सेवा संस्थान, पुष्कर के बैनरतले नामदेव समाज के विवाह योग्य युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें विभिन्न खापों के युवक-युवती शामिल हुए। रिकार्ड तोड़ पंजीयन हुआ। करीब 70 युवकों का पूर्व में पंजीयन हो चुका था। इसके बाद भी कई युवक परिचय सम्मेलन के लिए आए। हालांकि इनके मुकाबले युवतियों की संख्या कम रही। अलबत्ता परिचय सम्मेलन में उच्च शिक्षित युवक-युवतियों ने बेबाक अपना परिचय दिया। ब्यावर के रमेश बघेरवाल व अजमेर के लक्ष्मीनारायण काणीगावां की धर्मपत्नी ने मंच संचालन संभाला। इसके बाद छीपा समाज के मंदिर में सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें 3 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। सम्मेलन में भाग लेने व तीर्थ दर्शन करने काफी संख्या में समाजबंधु पुष्कर पहुंचे। संस्थान के मंत्री प्रहलाद दौसाया ने बताया कि आयोजन की खासियत यह रही कि इसमें नामदेव समाज की सभी खापों को एक मंच पर लाने के प्रयास के तहत टांक, छीपा, रोहिल्ला, भावसार आदि के जोड़ों को आमंत्रित किया गया था। इसके अलावा पीपा क्षत्रिय समाज की धर्मशाला में आयोजन किया गया। परिचय सम्मेलन व भोजन व्यवस्था यहां की गई। इससे भी दोनों खापों के बीच की सहयोग बढ़ा है।

Check Also

अजमेर में मस्जिद में सो रहे मौलवी की हत्या, मुस्लिमों में रोष

अजमेर। रामगंज थाना क्षेत्र के कंचन नगर में स्थित मस्जिद में हुए एक हमले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *