Breaking News
Home / अजमेर / नामदेव समाज को अजमेर से मिलेगा एकता का संदेश

नामदेव समाज को अजमेर से मिलेगा एकता का संदेश

namdev samaj
अजमेर। देशभर में नामदेव समाज के सभी घटकों की एकता की मांग जोरों से उठ रही है। समाज के प्रबुद्धजन विभिन्न सामाजिक मंचों से लेकर सोशल मीडिया के जरिए सामाजिक एकता के प्रयास कर रहे हैं। चर्चा-परिचर्चा के बीच बाधाओं और परिस्थिति पर भी बहस हो रही है, ऐसे में एकमात्र अजमेर सामाजिक एकता की अनूठा मिसाल पेश करने जा रहा है। यहां बसंत पंचमी महोत्सव और पुष्कर में होने वाले विवाह परिचय सम्मेलन एवं सामूहिक विवाह सम्मेलन में नामदेव समाज की सभी खापों को भागीदारी का अवसर मिला है। यहां 12 फरवरी को अजमेर शहर में रोहिल्ला, भावसार, टांक, दर्जी, छीपा आदि सभी खापों की ओर से सामूहिक रूप से नामदेव महाराज की शोभायात्रा निकाली जा रही है। इतना ही नहीं, पुष्कर में 10 मार्च को होने वाले वैवाहिक युवक-युवती परिचय सम्मेलन और विवाह सम्मेलन में समाज की सभी खापों के जोड़े आमंत्रित किए गए हैं।

 
..तो सभी जगह क्यों नहीं
जब अजमेर में सभी खापें एक मंच पर आकर सामूहिक भागीदारी की मिसाल पेश कर सकती हैं तो देश के अन्य इलाकों में ऐसा क्यों नहीं हो सकता।

 
प्रयास नामदेव न्यूज डॉट कॉम का भी
नामदेव न्यूज डॉट कॉम की ओर से भी समय-समय पर सामाजिक एकता के प्रयास किए जाते रहे हैं। समाज के प्रबुद्धजनों के इंटरव्यू के माध्यम से सामाजिक एकता की जरूरत बताई जाती रही है। हमें दिए गए इंटरव्यू में कई लोगों ने माना कि आपसी एकता से ही समाज का विकास संभव है। आपसी एकता में मुख्य बाधा वे मठाधीश हैं जिन्हें अपना आधार खिसकने की आशंका है। अपना पद और वर्चस्व छिनने के डर से ही वे हमें एक नहीं होने दे रहे। बहरहाल अजमेर के नामदेव समाज ने वह कर दिखाया जिसकी देशभर में चर्चा अवश्य होगी।

 
सभी का स्वागत
पुष्कर में संत नामदेव छीपा समाज सेवा संस्थान के बैनरतले 10 मार्च को होने वाले वैवाहिक युवक-युवती परिचय सम्मेलन और विवाह सम्मेलन में समाज की सभी खापों के जोड़ों का स्वागत है। सभी समाजबंधुओं से आग्रह है कि अपने विवाह लायक पुत्र-पुत्री का पंजीयन कराएं और अन्य बंधुओं को भी पे्ररित करें क्योंकि यही अवसर है जब हम एक हो सकते हैं।
प्रहलाद दौसाया, मंत्री, श्री नामदेव विट्ठल मंदिर एवं पंचायत भवन छीपान् पुष्कर (संपर्क 9461477337)

 
हम एक हैं
अजमेर में बसंत पंचमी पर पिछली बार भी सभी घटकों के सहयोग से नामदेव महाराज की शोभायात्रा निकाली गई थी। इस बार भी व्यापक पैमाने पर तैयारी है। सभी खापें मिलकर विशाल सामूहिक शोभायात्रा निकालेंगी। ऐसे प्रयासों से ही साबित होगा कि हम एक हैं।
-सुनील मेड़तवाल, मंत्री, श्री लक्ष्मीकांत भगवान मंदिर नामदेव छीपा (गहलोत) समाज समिति, उतार घसेटी, अजमेर (संपर्क 9414004608)

 

Check Also

पेट्रोलियम कम्पनियों ने फिर बढ़ाई पेट्रोल में एथोनॉल की मात्रा

-अब 14 प्रतिशत एथोनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल की बिक्री शुरू – रेट में कोई कटौती नहीं, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *