Breaking News
Home / breaking / पाकिस्तान रेंजर्स ने भारतीय किसानों पर चलाई गोलियां

पाकिस्तान रेंजर्स ने भारतीय किसानों पर चलाई गोलियां


गंगानगर। राजस्थान में गंगानगर जिले के सीमावर्ती हिन्दुमलकोट थाना क्षेत्र में पाकिस्तान की ओर से सीमा पर तारबंदी के पार खेत में काम कर रहे किसानों पर गोली चलाई गई।

सूत्रों ने बताया कि गोली की चपेट में आने से दो-तीन किसान बाल-बाल बच गए, जो अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तारबंदी के उस पार अपने खेतों में काम कर रहे थे। इस घटना के बाद सीमा सुरक्षा बल ने तारबंदी के उस पार खेतों में काम कर रहे सभी किसानों को सुरक्षित बाहर निकाल दिया।

घटना की जानकारी मिलते ही सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकारी मौके पहुंच गए और घटना की जांच कर रहे हैं। खुफिया एजेंसियां सतर्क हो गई हैं।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि हिन्दुमलकोट थाना क्षेत्र में सीमावर्ती चक 3 बी (बड़ी) में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सीमा पर तारबंदी के उस पार किसान हरदेव सिंह दो तीन खेतिहर मजदूरों के साथ खेत में काम कर रहे थे।

तभी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शून्य रेखा के उस पार पाकिस्तानी क्षेत्र में गश्त कर रही जिप्सी आकर रुकी। उसमें से उतरे दो-तीन व्यक्तियों में से एक ने भारतीय क्षेत्र में काम कर रहे हरदेव सिंह और उसके दो-तीन खेतिहर मजदूरों की तरफ यह गोली दी। हालांकि इससे कोई हताहत नहीं हुआ।

सूत्रों ने बताया कि गोली चलते ही किसान जमीन पर लेट गए। गोली चलाने वाले तुरंत वाहन में बैठकर रवाना हो गए। पुलिस सूत्रों के अनुसार यह गाड़ी पाकिस्तानी रेंजर्स की थी। गोली चलने की आवाज सुनते ही नजदीक ही बीएसएफ की बीओपी तथा चौकी में तैनात जवान सतर्क हो गए।

इन जवानों ने खेतों में काम कर रहे हरदेव सिंह समेत सभी किसानों और खेतिहर मजदूरों को तारबंदी के गेट खोलकर सुरक्षित गांव की तरफ निकाल दिया और घटनास्थल को बीएसएफ के जवानों ने अपने घेरे में ले लिया। घटनसा की बीएसएफ के अधिकारी जांच कर रहे हैं।

इधर, गंगानगर जिला मुख्यालय पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अभी घटना की जांच चल रही है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद से बीएसएफ अंतर्राष्ट्रीय सरहद पर पूरी तरह से चौकसी बरत रही है। सीमावर्ती गांवों में पुलवामा हमले के बाद से ग्रामीण भी सतर्क हैं, लेकिन इस घटना ने उन्हें भयभीत कर दिया है। खुफिया एजेंसियां भी सक्रिय हो गई हैं।

जानकार सूत्रों ने बताया कि सरहद के दूसरी तरफ पाकिस्तानी सीमा में रेंजर्स एवं अन्य लोग खेतों में घुस आए वन्य जीवों-नील गाय एवं जंगली सुअर का शिकार करते रहते हैं। वहां के किसान भी फसलों को बचाने के लिए ऐसे वन्य जीवों को खदेड़ते रहते हैं। उन्हें भी अकसर ऐसे जीवों पर गोलियां चलाते देखा जाता है, लेकिन आज की घटना अलग तरह की है।

पाक रेंजर्स की ओर से भारतीय क्षेत्र में खेतों में काम कर रहे किसानों पर फायर किया गया है। बीएसएफ ने इस घटना का गम्भीर संज्ञान लिया है। मौके पर बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि इस घटना को लेकर बीएसएफ द्वारा पाक रेंजर्स के साथ आज शाम फ्लैग मीटिंग किए जाने की सम्भावना है।

Check Also

 2 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, नवमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …