Breaking News
Home / breaking / बड़े कुल की छींटे, अकीदत से महकी गरीब नवाज की दरगाह

बड़े कुल की छींटे, अकीदत से महकी गरीब नवाज की दरगाह

kul ki rasm

जायरीन का लौटना शुरू
नामदेव न्यूज डॉट कॉम
अजमेर। ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह गुलाब जल, केवड़े आदि से महक उठी है। उर्स में कुल की रस्म के साथ ही देश-विदेश से आए जायरीन का लौटना शुरू हो गया है।
गीब नवाज के उर्स में गुरुवार को कुल की रस्म अदा की गई। हालांकि जायरीन ने बुधवार रात बारह बजे से ही कुल की छींटे देना शुरू कर दिया। आज विधिवत रूप से कुल की रस्म हुई। जायरीन ने बड़ी अकीदत के साथ सुगंधित पदार्थों और पानी से दरगाह की दीवारों की धुलाई की। भिश्तियों से मशक डलवाकर पानी से फर्श की धुलाई की। इससे सारा वातावरण अकीदत की खुशबू से महक उठा है।
दागोल की रस्म अदा
मेहरौली समेत देशभर से आए कलंदरों ने दरगाह में दागोल की रस्म अदा की। इसे देखने हजारों जायरीन डटे रहे। यह रस्म्म अदा करने कलंदर जुलूस के रूप में भागते हुए पहुंचे। जुलूस में कलंदर हैरतअंगेज करतब दिखाते चल रहे थे। किसी ने छुर्रा डालकर अपनी आंख बाहर निकाली तो किसी ने अपनी जीभ के आरपार सूआ डालकर सबको अचम्भित कर दिया। उनके उस्ताद ने दरगाह दीवान की गद्दी संभाली।
बड़े कुल की रस्म सत्रह को
उर्स में बड़े कुल की रस्म्म सत्रह अप्रेल को अदा की जाएगी। वैसे उर्स का समापन गुरुवार को कुल की रस्म के साथ हो गया लेकिन बड़ी संख्या में जायरीन यहां जुमे की नमाज के लिए डटे हुए हैं। इसके बाद बड़े कुल की रस्म्म में शामिल होंगे।

Check Also

VIDEO : जैनाचार्य सुनील सागर RSS कार्यकर्ताओं संग पहुंचे अढाई दिन का झोपड़ा, मुस्लिमों ने किया विरोध

हमारा सांस्कृतिक गौरव पुनर्स्थापित होना चाहिए अजमेर। जैनाचार्य सुनील सागर जी महाराज ने मंगलवार सुबह राष्ट्रीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *