Breaking News
Home / breaking / स्वदेशी कृषि प्रणाली को विदेशी कम्पनियों के कुचक्र से बचाना होगा

स्वदेशी कृषि प्रणाली को विदेशी कम्पनियों के कुचक्र से बचाना होगा

 

 

जयपुर। भारतीय किसान संघ, जयपुर प्रांत के चारों आयामों (प्रचार, युवा, महिला एव जैविक ) के कार्यकर्ताओं का दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर 1 व 2 नवम्बर को भारतीय किसान संघ के पूर्व अध्यक्ष एवं संगठन मंत्री ठाकुर संकटा प्रसाद की जयंती पर उन्हें पुष्पाजंलि अर्पित कर आयोजित हुआ। भारतीय किसान संघ कार्यालय बलराम भवन, वैशाली नगर, जयपुर में आयोजित इस शिविर में जयपुर प्रांत के 11 जिलों की 113 तहसीलों के लगभग 178 कार्यकर्ता एवं आयाम प्रमुख भाग लिया।

प्रदेश प्रचार प्रमुख राजीव दीक्षित ने बताया कि
किसान संघ के चारों आयामों का यह प्रशिक्षण शिविर पहली बार आयोजन किया गया था। इसमें विषय विषेषज्ञों ने किसान कार्यकर्ताओं को भारतीय स्वदेशी कृषि प्रणाली को विदेशी कम्पनियों के कुचक्र से बचाने के लिए प्रशिक्षित किया गया।

ताकि कार्यकर्ता प्रशिक्षित होकर किसान संघ की रीति नीति एवं संगठन की राष्ट्रीय विचारधारा का जयपुर प्रांत के हर जिले की हर ग्राम समिति में प्रचार प्रसार कर जैविक खेती, युवाओं में राष्ट्रीय विचारधारा एवं महिलाओं में भारतीय सनातन संस्कृति का गांव-गांव में प्रचार प्रसार करेंगे। खेती के उन्नत संसाधनों का कम पानी का उपयोग कर नवाचार में औषधीय पाद्पों की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित करेंगे ताकि किसान अपनी आय को बढा सकें, नई पीढी को खेती की उपयोगिता के साथ-साथ भारतीय देशी गाय की जैविक खेती उपयोगिता एवं महत्वता बता सकेंगे।
प्रचार के कार्यकर्ता किसान हित की नीतियों एवं पारम्परिक भारतीय देसी खेती, देसी बीज बनाना, पानी बचाना, सोलर एनर्जी का उपयोग कर विद्युत बचाना तथा खेती के काम की रात्रि की निर्भरता को खत्म करना (सरकार के द्वारा गांव में बिजली रात्रि को दी जाती है जिससे किसान की दिनचर्या एवं स्वास्थय पर विपरीत प्रभाव पडता है)।
विषय विषेषज्ञों में डॉ इन्द्र कुमार जैन (औषधीय पाद्पों की खेती), रजिस्ट्रार औषधीय एवं मेडिसनल प्लाटस बोर्ड राजस्थान, महेन्द्र सिंघल (क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख), सुश्री भाग्यश्री साठे (अखिल भारतीय तरूणी प्रमुख), बद्रीनारायण चौधरी ( अखिल भारतीय महामंत्री), कृष्णमुरारी (क्षेत्रीय संगठन मंत्री) व हुकुम पाटीदार (जैविक प्रमुख) ने कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया।
जिला एवं तहसील से 35 महिला प्रमुख, 25 प्रचार प्रमुख, 45 युवा प्रमुख, 45 जैविक प्रमुखों ने तथा 38 जिला अध्यक्ष एवं जिला मंत्रियों ने प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया।

राष्ट्रीय महामंत्री बद्रीनारायण चौधरी ने समापन सत्र में सभी कार्यकर्ताओं से आवहान किया कि भारतीय कृषि को महाभारत के इस दुषचक्र से बाहर निकालने की जिम्मेदारी किसान संघ के कार्यकर्ताओं की है। इस जिम्मेदारी को किसान संघ का हर कार्यकर्ता तन मन धन से पूर्ण दायित्ववान होकर निभाएगा और भारतीय कृषि को एक बार फिर विश्व में असीम ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

Check Also

एबीवीपी का विद्यार्थी स्नेहमिलन समारोह एसपीयू में आयोजित

न्यूज नजर डॉट कॉम गंगटोक। सिक्किम प्रोफेशनल युनिवर्सिटी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का सिक्किम …