Breaking News
Home / breaking / राजस्थान में पाक सीमा पर मिला टैग लगा संदिग्ध हुबारा बर्ड

राजस्थान में पाक सीमा पर मिला टैग लगा संदिग्ध हुबारा बर्ड

जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर में पाकिस्तान सीमा से उड़कर आए एक संदिग्ध हुबारा बर्ड़ को बीएसएफ के जवानों ने पकड़कर आज रामगढ़ पुलिस थाने को सुपुर्द कर दिया।

बीएसएफ के उच्चधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सोमवार देर रात करीब एक बजे पाकिस्तान की सीमा से उड़कर एक संदिग्ध पक्षी अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से 200 मीटर अंदर बीएसएफ की 139वीं बटालियन की सीमा चौकी विजय पर आकर एक स्थान पर आकर बैठ गया। बर्ड्स को देखकर वहां तैनात सजग 139वीं बटालियन के जवानों ने उसे काफी होशियारी से उसे पकड़ लिया।

जवानों ने देखा कि बर्ड्स के पैरों में कोई टैग लगा हुआ था जिस पर कोई नम्बर एवं यूएवी लिखा हुआ था। बर्ड्स के संदिग्ध होने की जानकारी मिलने पर मंगलवार को टैग लगे इसे बर्ड को रामगढ़ पुलिस को सुपर्द कर दिया।

सूत्रों ने बताया कि विशेषज्ञों द्वारा की गई पहचान में यह बर्ड्स मेल हुबारा निकला हैं तथा जब यह बर्ड्स सीमा चौकी पर पहुंचा तो काफी थका हुआ एवं मरनासन अवस्था में था। जवानों ने इसे पानी पिलाया एवं आगे कुछ खाने के लिए रखा। पानी पीने के बाद हुबारा बर्ड्स थोड़ा तैयार हुआ एवं अब यह बेहतर अवस्था में है।

संभावना व्यक्त की जा रही हैं कि इस हुबारा बर्ड्स की ट्रेकिंग के लिए इस पर टैग लगाया था फिल्हाल बीएसएफ ने इस बर्ड्स को रामगढ़ पुलिस स्टेशन को सुपर्द किया हैं तथा बर्ड्स पर लगे टैगिंग को एफएसएल जांच की जा रही है।

रामगढ़ थानाधिकारी महेन्द्र सिंह खीची ने बताया कि बीएसएफ के जवानों ने अपनी सीमा चौकी विजय पर सीमा पार से उड़कर आए एक बर्ड्स को पकड़कर दिन में नाचना पुलिस को सुपर्द किया है। बर्ड्स के दाहिने पैर पर लगे टैग पर एल्यूमिनियम का छल्ला लगा हुवा हैं जिस पर अबूधाबी देश का नाम एवं कुछ नम्बर लिखे हुआ हैं। बांऐ पैर पर हरे प्लास्टिक रंग का छल्ला लगा हुवा हैं जिस पर 264 नम्बर लिखा हुवा है। इसको गहन जांच पड़ताल के बाद वनविभाग के सुपर्द किया जा रहा है।

पक्षी विशेषज्ञ डॉ. दाउलाल बोहरा ने बताया कि पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान में दुर्लभ पक्षी हुबारा बस्टर्ड की बड़े पैमाने पर ब्रिडिंग की जा रही हैं वहां पर चवलिस्तान इलाके में डेजर्ट नाग वैली में हुबारा बर्ड का हैचिंग सेन्टर हैं जहां पर अबूधाबी के इंटरनेशनल फॉर कन्जरवेशन और हुबारा फाउंडेशन इंटरनेशनल पाकिस्तान का एक संयुक्त प्रोजेक्ट चल रहा है। अबूधाबी की सोसायटी तिल्लौर की ब्रिडिंग के लिए फण्ड एवं सुविधाएं मुहैया करवा रही है। यहां तैयार हुबारा बर्ड्स को अलग अलग रंग की रिंग पहनाकर हर साल सैकड़ों हुबारा छोड़े जाते हैं तो साउथ ऐशिया एवं मिडिल ऐशिया में चले जाते हैं।

Check Also

7 मई मंगलवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, चतुर्दशी तिथि,  वार मंगलवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …