Breaking News
Home / अजमेर / वाल्मीकि समाज के 38 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

वाल्मीकि समाज के 38 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

valmiki01
सामूहिक विवाह सम्मेलन सफलतापूर्वक  सम्पन्न
अजमेर। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच वाल्मीकि समाज के 38 जोड़ों ने फेरे लिए और एक-दूसरे को साथ जीने-मरने का वचन दिया। हजारों की संख्या में मौजूद समाजबंधुओं ने उन्हें आशीर्वाद दिया।

add
पटेल मैदान में शुक्रवार को वाल्मीकि समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया। इससे पूर्व सुबह 10 बजे किंग एडवर्ड मेमोरियल से सामूहिक बारात पार्षद श्रवण कुमार टोनी के नेतृत्व में प्रारम्भ हुई। इसे कांगे्रस के युवा नेता हेमंत भाटी ने हरी झंडी दिखाई। मार्ग में जगह-जगह शहरवासियों ने बारात का स्वागत किया।

kewa-product

मेले जैसा माहौल

valmiki02
दोपहर 12 बजे सामूहिक बारात पटेल मैदान पहुंची। यहां मेले जैसा माहौल था। सभी दूल्हों का सामूहिक तोरण हुआ। इसके बाद चवरी पंडाल में पहले से तैयार वैदियों पर दूल्हा-दुल्हन बैठे। यहां पन्नालाल ढन्झा के नेतृत्व में गायत्री परिवार के सदस्यों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच फेरे कराए।  परिणय सूत्र में बंधने के बाद सभी दूल्हा-दुल्हन को मंच पर ले जाया गया। वहां आशीर्वाद समारोह हुआ। समारोह में वाल्मीकि समाज व अन्य समाजों की ओर से वर-वधु को उपहार दिए गए।

valmiki03
सामूहिक विवाह समारोह में नगर निगम के मेयर धर्मेन्द्र गहलोत मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। समारोह की अध्यक्षता प्रमुख सलाहकार रतन लाल चरनाल ने की। समाज के पार्षद श्रवण टोनी, भवानी सिंह जेदिया, वंदना नरवाल, समाज प्रमुख रामलाल डांगोरिया, प्रताप सणगत, रामस्वरूप पंवार, संदीप जॉय, रामपाल गौराण, संजय सोनवाल, दिनेश बेनीवाल, कमल कलोशिया उर्फ सरपंच, भगवान दास लखन सरपंच आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।
उपहार भेंट
अंत में समिति की ओर से अध्यक्ष आनंद महाराज ने सभी वर-वधु को चांदी-सोने के 8 नग जेवर, अलमारी, पलंग, बर्तन, टेबल कुर्सी आदि उपहार भेंट कर विदा किया। समिति की ओर से सभी कार्यकर्ताओं का साफा और माला पहनाकर सम्मान किया गया। समारोह का संचालन लक्ष्मी नारायण टांक, सत्यनारायण लखन व सन्नू घारू ने किया। सम्मेलन में राजस्थान के साथ ही गुजरात, महाराष्ट्र आदि प्रान्तों से भी लोग आए।

भोजन व्यवस्था को सराहा
इस सम्मेलन में लगभग समाज के 6000 बन्धुओं ने भाग लिया। उनके भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था समिति की ओर से की गई थी। सम्मेलन में आए सभी लोगों ने भोजन व्यवस्था की सराहना की।

एक पंथ दो काज
पटेल मैदान में आए वाल्मीकि बंधुओं ने धर्मलाभ भी कमाया। दरअसल पटेल मैदान के पास ही स्थित आजाद पार्क में रामनाम महामंत्र परिक्रमा चल रही है। विवाह सम्मेलन में आए कई वाल्मीकि बंधु आजाद पार्क पहुंचे और 51 अरब रामनाम महामंत्र की परिक्रमा कर पुण्य अर्जित किया।

Check Also

अजमेर में मस्जिद में सो रहे मौलवी की हत्या, मुस्लिमों में रोष

अजमेर। रामगंज थाना क्षेत्र के कंचन नगर में स्थित मस्जिद में हुए एक हमले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *