Breaking News
Home / breaking / हवाई जहाज से फ्री में तीर्थ दर्शन, सरकार की योजना का ऐसे उठाएं लाभ

हवाई जहाज से फ्री में तीर्थ दर्शन, सरकार की योजना का ऐसे उठाएं लाभ

भोपाल: मध्य प्रदेश में अब बुजुर्गों के लिए खुशखबरी है. उनको हवाई जहाज से निःशुल्क तीर्थ दर्शन कराए जाएंगे. मध्य प्रदेश की सरकार बुजुर्गों को मुक्त में हवाई जहाज से तीर्थ दर्शन कराने जा रही है जिसके लिए मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का प्रावधान किया जा रहा है. हालांकि बुजुर्गों को फ्री में तीर्थ दर्शन करने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा.

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में 65 साल से अधिक के बुजुर्ग शामिल हो सकेंगे. मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में 21 मई से 19 जुलाई तक हवाई जहाज से दर्शन कराया जाएगा. इसमें 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना की सबसे प्रमुख शर्त यह है कि ऐसे बुजुर्ग जो आयकर दाता नहीं हो वही इस यात्रा के लिए पात्र माने जाएंगे.

इस योजना के लिए सबसे जरूरी आधार कार्ड है और पात्र लाभार्थियों को यात्रा के दौरान अपने आधार कार्ड रखना अनिवार्य होगा.साथ-साथ कुछ जरूरी सामान जैसे कि जरूरी दवाइयां , कपड़े तोलिया , कंगी और अन्य जरूरी सामान अपने साथ जरूर रख लें इसके निर्देश दिए गए हैं. 15 किलोग्राम वाले चेक इन वन बैग और 7 किलोग्राम वाले हैंडबैग भी आप अपने साथ ले जा सकते हैं .

 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अधिकारी रामदेवरा का कहना है कि प्रत्येक विमान में 33 सीटें होंगी. जिसमें से 32 यात्री जिले से भेजे जाएंगे और एक अधिकारी सहायक के रूप में यात्रियों के हमेशा साथ रहेगा.यात्री को सबसे पहले आवेदन करना होगा और फिर जिला कलेक्टर यात्रियों का चयन करेंगे. एक परिवार से बस एक ही व्यक्ति इस योजना का फायदा उठा सकता है. इस यात्रा के टिकट को लेकर आईआरसीटीसी को जिम्मेदारी सौपी गई है.

Check Also

रामलला के दर्शन कर भावुक हुए पाकिस्तानी श्रद्धालु

अयोध्या। पाकिस्तान के 33 शहरों के 223 श्रद्धालुओं ने अयोध्या पहुंचकर रामलला के दरबार में …