Breaking News
Home / अज़ब गज़ब / चेहरे पर भालू की तरह उग आए बाल

चेहरे पर भालू की तरह उग आए बाल

wolf

किशोर वोल्फ सिंड्रोम से पीडि़त
जबलपुर।
भालू की तरह पूरे चेहरों में बाल होने की बीमारी से पीड़ित प्रदेश में पहला मरीज सामने आया है। इस बीमारी से राहत पाने के लिये अपने दादा के साथ दर-दर भटकने के बाद मेडिकल कॉलेज पहुंचे किशोर को उस वक्त उम्मीद की किरण दिखी, जब डॉक्टरों ने किशोर को भरोसा दिलाकर उसके उपचार से संबंधित प्रक्रिया शुरू कर दी।

मैहर के गांव गोवरी निवासी किशोर कन्जानाईटल हाईपर ट्राइप्रोसेस वेयर वोल्फ सिंड्रोम यानि चेहरे पर बड़े-बडे बाल ऊग आने की बीमारी से जन्म से ही पीड़ित है। इस मरीज को देखकर डॉक्टर्स भी हैरान रह गये।

wolf1

चर्म रोग विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नेहा गुप्ता ने बताया कि कन्जानाईटल हाईपर ट्राइप्रोसेस वेयर वोल्फ सिंड्रोम ऐसी बीमारी है, जिसके मरीज सामान्य तौर पर देखने को नहीं मिलते है। लाखों में इस तरह के एकाध ही मरीज मिलते हैं।

डॉक्टरों ने बताया कि इस बीमारी के उपचार से पहले किशोर का डीएनए टेस्ट कराया जाएगा। किशोर से पहले यह बीमारी उसकी दादी को थी, जिससे यह तो साफ है कि यह बीमारी जैनेटिक है। डीएनए रिपोर्ट के बाद ट्रीटमेंट शुरू किया जाएगा। किशोर के दादा ने बताया कि मैहर उपचुनाव के दौरान गांव गोवरी में आयोजित आमसभा को संबोधित करने आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की नजर जब किशोर की तरफ पड़ी, तो उन्होंने उसे मंच पर बुला लिया।

बीमारी के बारे में पूछने के बाद सीएम व जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने उपचार के लिये मदद का आश्वासन दिया था, लेकिन चुनावी शोर में यह आश्वासन गुम हो गया और किशोर का परिवार आज भी मदद की उम्मीद लगाए चर्म रोग विभागाध्यक्ष डॉ. ऊषा गुप्ता का कहना है कि ऐसे मरीजों के साथ कई समस्याएं होती है। कन्जानाईटल हाईपर ट्राइप्रोसेस वेयर वोल्फ सिंड्रोम से पीड़ित किशोर का पूरा इन्वेटीगेशन किया जा रहा है, इसके लिये स्पेशल टीम तैयार की है, जो इसका पूरा ट्रीटमेंट करेगी। उसे हर संभव मदद दी जाएगी।

Check Also

अंतिम संस्‍कार की चल रही थी तैयारी, अचानक खोल ली आंखें, सब कुछ कैमरे में कैद

नई दिल्‍ली. एक वक्‍त था जब हम केवल किस्‍से कहानियों  में सुना करते थे कि किसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *