Breaking News
Home / breaking / अब निजी बैंकों में नकद लेनदेन पर देना होगा चार्ज

अब निजी बैंकों में नकद लेनदेन पर देना होगा चार्ज

add kamal

नई दिल्ली। देश के तीन बड़े निजी बैंकों ने अब नकद व्यवहार पर चार्ज लगाने का एलान किया है। आईसीआईसी बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक ने अब ब्रांच से होने वाले नकद व्यवहार पर चार्ज लगाएगी।

17-43-34-Z

इन बैंकों की शाखाओं में चार बार नगद व्यवहार पर तो कोई शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन पांचवें नकद व्यवहार से ग्राहक को 150 रुपये हर बार देने होंगे।

17-44-55-AbuInyPkeEJRAAAAAElFTkSuQmCC

एक मार्च से निजी बैंकों ने नकद व्यवहार पर 150 रुपये का शुल्क लगाना शुरु कर दिया है। अब इन बैंकों की किसी भी ब्रांच में पैसा जमा करने या निकालने पर 150 रुपये हर बार देने होंगे।

17-45-27-9k=

हर महीने केवल पहले चार बार ग्राहक को नकद व्यवहार पर शुल्क से छूट होगी। 150 रुपये न्यूनतम शुल्क होगा। वहीं ज्यादा राशि होने पर 5 रुपये प्रति हजार के हिसाब से शुल्क लगेगा।

एचडीएफसी बैंक के प्रवक्ता ने मुंबई से बताया कि इसके पीछे बैंक की मंशा पैसा कमाने की नहीं, बल्कि अपने ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल ट्रॉन्सेक्शन की ओर प्रेरित करना है।

जिससे सरकार कैश को लेकर होने वाले खर्च को कम कर सके। बैंकों ने भी साफ कर दिया कि एटीएम पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगाया गया है।

फिलहाल सार्वजनिक क्षेत्रों की बैंकों ने ऐसे किसी शुल्क की घोषणा नहीं की है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि 31 मार्च को खत्म होने वाले वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भी ये रास्ता अपना सकते हैं।

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …