Breaking News
Home / breaking / बैंक एफडी छोड़िये अब पोस्ट ऑफिस दे रहा धांसू ब्याज, सुरक्षा की फुल गारंटी

बैंक एफडी छोड़िये अब पोस्ट ऑफिस दे रहा धांसू ब्याज, सुरक्षा की फुल गारंटी

नई दिल्ली. छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में लगातार तीन बार बढ़ोतरी होने से डाकघर की एफडी अब बैंक एफडी के मुकाबले (Post Office FD vs Bank FD) में खड़ी हो गई हैं. लघु बचत योजनाओं के तहत डाकघर में दो साल की सावधि जमा पर 6.9 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है जो अधिकांश बैंकों द्वारा इसी समयावधि की एफडी पर मिलने वाले रिटर्न से ज्यादा है. एक साल की टीडी पर 6.6 दर से ब्याज दिया जा रहा है।

ऐसा रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के कारण हो रहा है. बैंकों ने अधिक पैसा जुटाने के लिए जमा राशि पर अधिक ब्याज देना शुरू कर दिया. इसका नतीजा यह हुआ कि मई, 2022 से फरवरी, 2023 के दौरान बैंकों की नई जमाओं पर औसत घरेलू सावधि जमा दर (WADTDR) 2.22 प्रतिशत तक बढ़ गई. जहां वित्त वर्ष 2022-23 की पहली छमाही में बैंकों का जोर थोक जमाओं पर अधिक था तो दूसरी छमाही में उनकी प्राथमिकता बदली और खुदरा जमा जुटाने पर उन्होंने अधिक ध्यान दिया. ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना इसी का हिस्सा रहा. गौरतलब है कि बैंकों ने इस दौरान कर्ज पर लगने वाले ब्याज में भी लगातार वृद्धि की.

सरकार ने भी बढ़ाई ब्याज दर
सरकार ने लघु बचत योजनाओं (एसएसआई) के लिए ब्याज दरें अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए 0.1-0.3 प्रतिशत, जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 0.2-1.1 प्रतिशत और अप्रैल-जून 2023 तिमाही के लिए 0.1-0.7 प्रतिशत तक बढ़ा दीं. इसके पहले लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में लगातार नौ तिमाहियों से कोई बदलाव नहीं हुआ था. वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही से 2022-23 की दूसरी तिमाही तक इनमें कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी.

 

पोस्ट ऑफिस एफडी दे रही मुकाबला
रिजर्व बैंक ने कहा है कि ‘‘बैंकों की एफडी दरें अब डाकघर एफडी दरों से मुकाबला कर रही हैं.’’रिजर्व बैंक के मुताबिक, एक से दो साल की परिपक्वता वाली बैंक एफडी पर औसत ब्याज 2023 में 6.9 प्रतिशत हो गया. यह सितंबर, 2022 में यह 5.8 प्रतिशत था. लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर लगातार तीन बार बढ़ने के बाद 2 साल की डाकघर एफडी पर अब 6.9 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है. जबकि यह दर सितंबर, 2022 में 5.5 प्रतिशत थी. देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई एक साल से अधिक और दो साल से कम की जमा पर 6.8 प्रतिशत ब्याज दे रहा है.

Check Also

रामलला के दर्शन कर भावुक हुए पाकिस्तानी श्रद्धालु

अयोध्या। पाकिस्तान के 33 शहरों के 223 श्रद्धालुओं ने अयोध्या पहुंचकर रामलला के दरबार में …