Breaking News
Home / breaking / मिनटों में आपका खाता खाली कर सकती हैं ये मोबाइल ऐप्स

मिनटों में आपका खाता खाली कर सकती हैं ये मोबाइल ऐप्स

नई दिल्ली : क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज बायनेंस (Binance) के BNB चेन ने अपने नेटवर्क पर मौजूद 191 ऐप्स को लेकर आगाह किया है. इन ऐप्स के खिलाफ रेड अलार्म जारी किया गया है. BNB चेन असल में एक ब्लॉकचेन है जिसे बायनेंस ने डेवलप किया है. BNB चेन के अंदर ऐप डेवलपर्स को एक प्लेटफॉर्म मिलता है, अपने ऐप्स को प्रमोट करने का. ये ऐप्स डीसेंट्रलाइज़्ड ऐप (dApp) कहलाते हैं. BNB चेन हर हफ्ते अपनी रेड अलार्म लिस्ट को अपडेट करता है, इस बार 191 ऐप्स को हाई रिस्क लिस्ट में रखा गया है.

बीएनबी चेन ने आगाह किया है कि इन ऐप्स के साथ डील करने पर यूजर्स को पैसों का भारी नुकसान हो सकता है. आशंका है कि ये ऐप्स गलत तरह की गतिविधियों में शामिल हैं और यूजर्स को अलग-अलग तरीकों से लूट रहे हैं. आशंका है कि ये dApps यूजर्स से ज्यादा टैक्स वसूल रहे हैं या फिर उन्हें फर्ज़ी टोकन जारी कर रहे हैं.
BNB चेन ने ट्वीट किया, “आपकी सुरक्षा हमारी टॉप प्रायोरिटी है. हमारा वीकली ब्लॉग ज़रूर देखें, ताकि आपको हमारे नेटवर्क पर मौजूद संदिग्ध ऐप्स की जानकारी मिल सके. रेड अलार्म लिस्ट में पिनाकी, एलवांटिस, स्ट्रीमफ्लो, ओनली ब्रेन, XOP प्रोजेक्ट जैसे ऐप्स शामिल हैं.”
BNB चेन ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि जिन dApps के रेड अलार्म लिस्ट में रखा गया है कि वो धोखाधड़ी में शामिल हो सकते हैं और उनमें इनवेस्ट करना रिस्की हो सकता है. ये ऐप्स विज्ञापनों में जिस तरह से खुद को प्रचारित करते हैं, उनके नतीजे उससे उलट होते हैं. BNB चेन अपने यूजर्स को रिस्क वाले dApps से बचाने की टिप्स भी लगातार देते रहता है.

Check Also

रामलला के दर्शन कर भावुक हुए पाकिस्तानी श्रद्धालु

अयोध्या। पाकिस्तान के 33 शहरों के 223 श्रद्धालुओं ने अयोध्या पहुंचकर रामलला के दरबार में …