Breaking News
Home / breaking / बड़ी खबर : घर में नकदी की लिमिट तय करने की तैयारी

बड़ी खबर : घर में नकदी की लिमिट तय करने की तैयारी

add kamal

नई दिल्ली। नोटबंदी और उसके बाद घर में सोने रखने की मात्रा तय करने के बाद सरकार आपके पास नकदी रखने की सीमा भी तय करने की दिशा में जल्द कदम उठा सकती है। नोटबंदी के बाद लगातार चल रही छापेमारी में भारी मात्रा में नकदी बरामद होने के बाद वित्त मंत्रालय घर में नकदी रखने की सीमा भी तय करने की जरूरत महसूस कर रहा है।

money3

चर्चा है कि मंत्रालय विभिन्न एजेंसियों के साथ इस बात पर विचार कर रहा है कि आखिर घरों में नकदी रखने की सीमा क्या हो। सूत्रों की मानें तो मंत्रालय इस संबंध में जल्द फैसला लेकर घोषणा कर सकता है।

kewa-product

दरअसल, कालेधन पर बनी विशेष जांच दल (एसआईटी) के अध्यक्ष जस्टिस एमबी शाह और उपाध्यक्ष अरिजित पसायत ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर कहा है कि अगर नकदी रखने की सीमा तय नहीं की गई तो लोग फिर से कालाधन जमा कर लेंगे और नोटबंदी प्रभावी साबित नहीं होगी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के पूर्व अध्यक्ष सुधीर चंद्र की अध्यक्षता वाली समिति ने भी निजी इस्तेमाल के लिए नकदी रखने की सीमा तय करने की सिफारिश की थी।

समिति का सुझाव था कि तय सीमा से ज्यादा नकदी जब्त कर लिया जाना चाहिए। समिति ने इस संबंध में केरल उच्च न्यायालय के आदेश का हवाला दिया था। बहरहाल, अगर घरों में नकदी रखने की सीमा तय होती है तो आयकर अधिनियम 1961 में भी जरूरी संशोधन करना होगा।

Check Also

रामलला के दर्शन कर भावुक हुए पाकिस्तानी श्रद्धालु

अयोध्या। पाकिस्तान के 33 शहरों के 223 श्रद्धालुओं ने अयोध्या पहुंचकर रामलला के दरबार में …