Breaking News
Home / देश दुनिया / संसद का बजट सत्र 23 फरवरी से 13 मई तक

संसद का बजट सत्र 23 फरवरी से 13 मई तक

parliament1

आम बजट 29 फरवरी को
नई दिल्ली। संसद का बजट सत्र आगामी 23 फरवरी से शुरू होगा। 13 मई तक चलने वाले सत्र के दौरान रेल बजट 25 फरवरी को, आर्थिक सर्वेक्षण 26 फरवरी को तथा आम बजट 29 फरवरी को पेश किया जाएगा।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में गुरूवार को हुई संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीपीए) की बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए संसदीय कार्यमंत्री एम वेंकैया नायडू ने यहां बताया कि बजट सत्र का पहला चरण 23 फरवरी से 16 मार्च तक चलेगा जबकि दूसरा चरण 25 अप्रैल से शुरू होकर 13 मई तक चलेगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आगामी 23 फरवरी को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। बजट सत्र के 81 दिनों के दौरान कुल 31 बैठकें होगी।

सीसीपीए की बैठक से पहले संसदीय कार्यमंत्री एम वेंकैया नायडू, गृहमंत्री राजनाथ सिंह तथा संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने विपक्षी दलों की राय जानने के लिए एक अनौपचारिक बैठक भी बुलायी। बैठक में इस वर्ष पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखकर बजट सत्र की रूपरेखा तैयार करने के संबंध विपक्षी दलों के नेताओं की राय ली गई।

इस बैठक में कांग्रेस की और से गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा तथा दीपेन्द्र हुडडा, समाजवादी पार्टी से रामगोपाल वर्मा, जनता दल (युनाइटेड) से शरद यादव एवं केसी त्यागी, बीजू जनता दल से भर्तृहरि मेहताब, तृणमूल कांग्रेस से डैरेक ओब्रायन तथा एआईएडीएमके की और से डा.वेणू गोपाल ने हिस्सा लिया। बैठक में बजट सत्र को लेकर विस्तार से चर्चा होने के बाद सीसीपीए ने बजट सत्र की तिथियों पर अंतिम निर्णय लिया।

Check Also

दोस्त की गर्लफ्रेंड से बनाए अवैध सम्बन्ध, अधजली लाश ने खुद उगले राज

कोंडागांव। जिले में एक दोस्त ने अपने ही दोस्त की हत्या कर दी। बताया जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *