Breaking News
Home / breaking / सूरज तक एयरक्राफ्ट भेजने की तैयारी में जुटा NASA

सूरज तक एयरक्राफ्ट भेजने की तैयारी में जुटा NASA

Sun

वाशिंगटन। सूरज से नजरें तक मिलाना मुमकिन नहीं है लेकिन नासा के वैज्ञानिकों ने इस बार सूरज की चौखट पर दस्तक देने की ठानी है। नासा सूर्य तक एक खास रोबोटिक एयरक्राफ्ट भेजने की तैयारी में है।
नासा के वैज्ञानिक 31 मई को 11 बजे अपने इस मिशन के बारे में अहम घोषणा कर सकते हैं।

नासा सूरज के वातावरण के बारे में अध्ययन करना चाहता है। इसके लिए वह काफी समय से जानकारी जुटा रहा है। अब नासा ने सूर्य के वायुमंडल में सीधे उड़ान भरने के लिए तैयारी की है।

add kamal
वैज्ञानिक यह अच्छी तरह जानते और मानते हैं कि सूर्य के बिलकुल पास कुछ भी भेजना असम्भव है, इसलिए जितना सम्भव होगा, उतने पास रोबोट को भेजा जाएगा।

यह रोबोटिक एयरक्राफ्ट सूरज की सतह के 4 मिलियन मील की दूरी तक ही जाएगा। वैज्ञानिकों को सूर्य के बाहरी वायुमंडल या कोरोना के माध्यम से सौर हवा को समझने मदद मिलेगी।

keva bio energy card-1

जब तक वैज्ञानिक यह नहीं बता सकते कि सूर्य के नजदीक क्या हो रहा है, तब तक वे अंतरिक्ष मौसम के प्रभाव का सही अनुमान नहीं लगा पाएंगे।

खास कवच होगा इस्तेमाल

सूर्य के वातावरण का पता लगाने के लिए जो एयरक्राफ्ट भेजा जाएगा, उसे विशेष कवच से सुरक्षा दी जाएगी। यानी उसके लिए एक विशेष प्रकार की कार्बन कंपोज़िट शीट तैयार की गई है। यह शीट 11.4 सेंटीमीटर मोटी है। इससे 1377 डिग्री सेल्सियस के तापमान में भी एयरक्राफ्ट को सुरक्षा मिलेगी।

31 मई को ऐलान सम्भव

शिकागो के विलियम एडवर्ड अनुसंधान केंद्र ऑडिटोरियम विश्वविद्यालय में 31 मई को नासा की ओर से एक समारोह आयोजित किया जाएगा। इसमें मिशन सन की घोषणा सम्भव है।

मैरीलैंड में गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के नासा के शोध वैज्ञानिक एरिक ईसाई ने माना कि सूर्य के अधिक पास नहीं जाया जा सकेगा. लेकिन सूर्य को लेकर कुछ सवालों के उत्तर पाए जा सकते हैं।

 

Check Also

दो बहनों ने की खुदकुशी… छेड़छाड़ से तंग आकर घुट-घुट कर जी रहा था परिवार

  बरेली। शोहदे से तंग आकर थानाक्षेत्र के एक गांव निवासी दो सगी बहनों ने …