Breaking News
Home / breaking / बच्ची की कमर से जुड़ा मिला एक और ‘सिर’

बच्ची की कमर से जुड़ा मिला एक और ‘सिर’

operation
अलीगढ। गर्भावस्था में प्रसूता को फॉलिक एसिड देना बेहद जरूरी है। इसकी कमी से बच्चे में विकार की आशंका रहती है। पिछले दिनों राजस्थान में एक विचित्र बालक के जन्म के बाद अब अलीगढ में ऐसा ही मामला सामने आया है।

add kamal
यहां सासनी गेट स्थित राजुल नर्सिंग होम में एक अजीब बच्ची का जन्म हुआ। उसके कमर के हिस्से में सिर के आकार का बड़ा सा हिस्सा उभरा हुआ है। उस कारण उसकी टांगें टेढ़ी हैं।

डॉ. अंजुला भार्गव ने बताया कि फॉलिक एसिड की कमी के कारण बच्ची को मायलोमेनिंगोसेल नाम विकार है। कृष्णपुरी निवासी एक प्रसूता ने बेटी को जन्म दिया। उसकी कमर की तरह सिर के आकार का एक हिस्सा निकला हुआ है। इस कारण नवजात की टांगे सीधे होने की बजाए मुड़ी हुई हैं। डॉ. अंजुला भार्गव ने बताया कि अलग से निकला हिस्सा मायलोमेनिंगो सेल कहलाता है। ये रीढ़ की हड्डी का विकार है।

keva bio energy card-1

देरी से पता चला

उन्होंने बताया कि साढ़े आठ महीने की गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड से इस बारे में मालूम हुआ। इतने वक्त पर गर्भपात संभव नहीं था। उन्होंने बताया कि महिलाओं में फॉलिक एसिड की कमी के कारण बच्चों में इस तरह के विकार हो जाते हैं। गर्भावस्था में पानी की कमी के कारण अल्ट्रासाउंड में ऐसे विकार कई बार सामने नहीं आ पाते।

 

यह भी पढ़ें

 

प्रसूता ने जन्मा मेढक जैसा बच्चा, लोगों में कौतुहल
http://www.newsnazar.com/rajasthan/प्रसूता-ने-जन्मा-मेढक-जैस

Check Also

 9 मई गुरुवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …