Breaking News
Home / breaking / स्वामी और  मैरीकॉम ने ली राज्यसभा सदस्य की शपथ

स्वामी और  मैरीकॉम ने ली राज्यसभा सदस्य की शपथ

swamimerry com

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुब्रह्मण्यम स्वामी और ओलंपिक पदक विजेता एमसी मैरी कॉम ने मंगलवार को राज्यसभा में सदस्यता के लिए संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ ली। कांग्रेस के पांच सांसदों सहित नौ नवनिर्वाचित सदस्यों को सोमवार को राज्यसभा में शपथ दिलाई गई थी।
राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने बजट सत्र के दूसरे भाग में सदस्यों को शपथ दिलाई।सभापति ने सभी नवनिर्वाचित और पुनर्निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने के बाद सदन की तरफ से उनका स्वागत किया। बधाई संदेश में उन्होंने कहा कि संसदीय लोकतंत्र के सुचारू संचालन में सदस्यों से महत्वपूर्ण योगदान की आशा है।
राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा को हिमाचल प्रदेश से उच्च सदन के लिए पुनः निर्वाचित किया गया है। इनके अलावा, कांग्रेस के रिपुन बोरा और रानी नारा को असम से और प्रताप सिंह बाजवा और शमशेर सिंह डुल्लो को पंजाब से निर्वाचित किया गया है। इसके अलावा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के के. सोम प्रसाद को केरल और माकपा की ही झरना दास वैद्य को त्रिपुरा से राज्यसभा में जगह मिली है।
राज्यसभा के 250 सदस्यों में से 12 का केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा नामांकित किया जाता है। इन्हें ‘नामित सदस्य’ कहा जाता है। यह सदस्य ऐसे व्यक्ति होते हैं ​जिन्हें साहित्य, विज्ञान, कला और समाज सेवा जैसे विषयों के संबंध में विशेष ज्ञान या व्यावहारिक अनुभव होता है।

Check Also

6 मई सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, त्रयोदशी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, दोपहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *