Breaking News
Home / देश दुनिया / 26/11 के जख्म हरे, शहीदों को श्रद्धांजलि

26/11 के जख्म हरे, शहीदों को श्रद्धांजलि

mumbai 1
मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी में गुरुवार को 26/11 के आतंकी हमले के जख्म फिर हरे हो गए। हमले में मारे गए लोगों के परिजन व आमजन ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अन्य हस्तियों ने दक्षिण मुंबई में पुलिस जिमखाना स्थित 26/11 पुलिस स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
फडणवीस ने कहा कि मैं बहादुर पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जो मुंबई की सुरक्षा केलिए लड़े और 26/11 को हमारे लिए प्राणों की आहुति दे दी। उन्होंने कहा कि हम पुलिस बल को बेहतर उपकरणों से सशक्त करेंगे। यह हमारी प्राथमिकता है। हमलों में मारे गए पुलिसकर्मियों के परिजन भी इस दौरान मौजूद थे।
यह हुआ था
26 नवंबर 2008 को 10 पाकिस्तानी आतंकवादी समुद्री रास्ते से मुंबई पहुंचे थे और अंधाधुंध गोलीबारी कर 166 लोगों को मार डाला था। हमलों में अनेक लोग घायल हुए थे और करोड़ों रुपए की संपत्ति नष्ट हुई थी। मरने वालों में 18 सुरक्षाकर्मी भी थे। एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे, सेना के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, मुंबई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक कामटे और वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय सालसकर भी मरने वालों में शामिल थे।

हमला 26 नवंबर को शुरू हुआ था और 29 नवंबर तक चला था। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, ओबेरॉय ट्राइडेंट, ताजमहल पैलेस एंड टॉवर, लीओपोल्ड कैफे, कामा अस्पताल, नरिमन हाउस यहूदी सामुदायिक केंद्र उन स्थानों में शामिल थे जिनपर आतंकवादियों ने हमला किया। अजमल कसाब नाम का आतंकवादी जीवित पकड़ लिया गया था जिसे चार साल बाद 21 नवंबर 2012 को फांसी दे दी गई।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *