Breaking News
Home / अज़ब गज़ब / डाक टिकट से आती है कॉफी की भीनी-भीनी खुशबू

डाक टिकट से आती है कॉफी की भीनी-भीनी खुशबू

Stamps

जोधपुर। भारतीय डाक विभाग ने सुगंधित डाक टिकटों की शृंखला में अब कॉफी की महक वाला टिकट जारी किया है। 100 रुपए मूल्य वाले ऐसे 2 लाख डाक टिकट जारी किए गए हैं। अगर आप फिलाटेली के शौकीन हैं तो यह डाक टिकट जरूर खरीदेंगे।
भारतीय डाक विभाग समय-समय पर विशेष डाक टिकट जारी करता रहा है। विदेशों में भी विशेष मौकों पर डाक टिकट जारी करने का चलन है। इससे पहले चंदन, गुलाब और जूही की खुशबू वाले डाक टिकट जारी हो चुके हैं। इस बार कॉफी की सुगंध वाला पहला डाक जारी किया गया है।

add kamal

राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के डाक सेवाएं निदेशक कृष्ण कुमार यादव के मुताबिक, दुनियाभर में डाक टिकटों का संग्रह करने वालों की खासी तादाद है। डाक टिकट समकालीन समाज का प्रतिंबिंब भी होते हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय डाक विभाग इससे पहले वर्ष 2006 में चंदन, 2007 में गुलाब और 2008 में जूही की खुशबू वाले डाक टिकट भी जारी कर चुका है।

keva bio energy card-1

कॉफी पर जारी डाक टिकट इस श्रेणी में चौथा सुगन्धित डाक टिकट है। इसे भी स्मारक डाक टिकटों की श्रेणी के तहत जारी किया गया है। इसलिए इन डाक टिकटों का पुनर्मुद्रण नहीं हो सकता। ऐसे में फिलाटेली के शौकीनों को यह अनोखा डाक टिकट जरूर अपने कलेक्शन में रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें

इस बाघिन ने कमाकर दिए थे 67 करोड़ रुपए
goo.gl/GKwlLy

लायंस क्लब के शताब्दी वर्ष पर डाक टिकट जारी किया जाए
goo.gl/qxOgLL

Check Also

अंतिम संस्‍कार की चल रही थी तैयारी, अचानक खोल ली आंखें, सब कुछ कैमरे में कैद

नई दिल्‍ली. एक वक्‍त था जब हम केवल किस्‍से कहानियों  में सुना करते थे कि किसी …