Breaking News
Home / breaking / देश की दस विकास चुनौतियों पर आप दे सकेंगे अपनी राय

देश की दस विकास चुनौतियों पर आप दे सकेंगे अपनी राय

niti aayog
नीति आयोग ने नागरिकों की राय जानने शुरू किया ग्रैंड इनोवेशन चेलेंज
नई दिल्ली।  नीति आयोग देश की दस विकास चुनौतियों के बारे में नागरिकों की राय जानने के लिए ग्रैंड इनोवेशन चेलेंज का पहला चरण लांच किया। ग्रैंड इनोवेशन चेलेंज माई गोव पोर्टल पर लांच किया गया, ताकि भारत के विकास के लिए पहले ही चरण में नवाचार में नागरिकों को शामिल किया जाए। विचार विकास सुनिश्चित करने के लिए और किसी को एक दूसरे से पीछे न छोड़ने के लिए टीम इंडिया के रूप में राज्यों और प्रत्येक नागरिकों के साथ मिलकर काम करना है। इसका बल सामाजिक क्षेत्र तथा अत्यंत कमजोर वर्गों पर है।

ग्रैंड इनोवेशन चेलेंज के पहले चरण में नीति आयोग देश के विकास के प्रमुख क्षेत्रों में भारत की चुनौतियों पर नागरिकों की राय लेगा। विचार लोगों से यह जानना है कि वह कौन-कौन से विषय है जो सामाजिक क्षेत्र को विकसित करने के लिए हल करने आवश्यक हैं और प्राथमिकता आधार पर तय की जाने वाली चुनौतियां क्या हैं। ग्रैंड चेलेंज का पहला चरण अप्रैल 25 को समाप्त होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विभिन्न मंचों पर भारत के विकास के लिए नवाचार तथा उद्यमशिलता के महत्व को दोहराए जाने के परिप्रेक्ष्य में ग्रैंड इनोवेशन चेलेंज लांच किया गया है। नीति आयोग अटल नवाचार मिशन (आईएम )को लागू करने के लिए दिशा निर्देश तैयार करके इस लक्ष्य में लगा है। अटल नवाचार मिशन लांच किए जाने से देश की नवाचार क्षमता बढ़ेगी। देश और विदेश के बेहतरीन लोगों के साथ साझेदारी से शिक्षाए टेक्नोलॉजी, उद्योग, उद्यमशिलता तथा अनुसंधान के क्षेत्र में विशेषज्ञ एक साथ आएंगे।

Check Also

नई नवेली दुल्हन बीच सड़क पति को छोड़कर थाने पहुंची, बोली-प्रेमी संग रहूंगी

  आगरा। शमसाबाद में शादी के 11वें दिन ससुराल जाते समय बीच सड़क पर पति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *