Breaking News
Home / breaking / पद्मनाभ मन्दिर से गायब 26 बेशकीमती हीरों में से 12 वापस मिले

पद्मनाभ मन्दिर से गायब 26 बेशकीमती हीरों में से 12 वापस मिले

सांकेतिक चित्र

तिरुअनंतपुरम। तिरुअनंतपुरम के मशहूर पद्मनाभ (भगवान विष्णु) स्वामी मंदिर से गायब हुए 26 हीरों में से 12 बेशकीमती हीरे मंदिर परिसर में ही मिल गए हैं। करोड़ों रुपये के इन हीरों की तलाश विशेष जांच दल ने की है। ये हीरे भगवान श्री पद्मनाभ के आभूषणों में जड़े थे। सदियों पुराने इस मंदिर में भगवान श्री पद्मनाभ शेष शैया पर लेटे हुए हैं।

जांचकर्ताओं ने कहा कि प्रारंभिक आकलन में यह चोरी का मामला नहीं लगता है। अनुमान है कि सजाने के क्रम में ये हीरे आभूषण से गिर गए होंगे। अपराध शाखा के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, बरामद हुए रत्न मंदिर से लापता 26 हीरों में शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि इन हीरों के अलावा जांच दल ने पड़ताल के क्रम में कुछ अन्य बहुमूल्य चीजों पर भी नजर डाली है। बरामद हीरे करोड़ों रुपए के हैं लेकिन उनकी वास्तविक कीमत निर्धारित किया जाना शेष है। जांच जारी है और अन्य गायब हीरे भी जल्दी ही तलाश लिए जाएंगे।

भगवान पद्मनाभ को समर्पित यह विशाल मंदिर चार भूमिगत कमरों को लेकर खबरों में छाया रहा। एक निरीक्षण के दौरान इन कमरों में सोने के आभूषण, पात्र, हीरे-जवाहरात सामने आए।

त्रावनकोर राज घराने ने 18वीं सदी में इस मंदिर के मौजूदा स्वरूप का पुनर्निर्माण कराया था। इस राजघराने के अधिकार में दक्षिणी केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्से थे। 1947 में इस राज का भारतीय गणराज्य में विलय हुआ। आजादी के बाद भी इस मंदिर पर राजघराने के ट्रस्ट का ही नियंत्रण रहा। भगवान पद्मनाभ राजघराने के कुल देवता माने जाते हैं।

Check Also

VIDEO : जैनाचार्य सुनील सागर RSS कार्यकर्ताओं संग पहुंचे अढाई दिन का झोपड़ा, मुस्लिमों ने किया विरोध

हमारा सांस्कृतिक गौरव पुनर्स्थापित होना चाहिए अजमेर। जैनाचार्य सुनील सागर जी महाराज ने मंगलवार सुबह राष्ट्रीय …