Breaking News
Home / एजुकेशन / केंद्रीय विद्यालयों में सांसद सीटों का कोटा बढ़ा

केंद्रीय विद्यालयों में सांसद सीटों का कोटा बढ़ा

kvs
जयपुर। नॉमिनेटेड राज्यसभा सदस्य और लोकसभा सदस्य एक या एक से अधिक किसी भी केंद्रीय विद्यालय में 10 एडमिशन के लिए सिफारिश कर सकते हैं। देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में सांसद के कोटे की सीटों की संख्या 6 से बढ़ाकर 10 कर दी गई हैं।

यह निर्णय केंद्रीय विद्यालय संगठन ने लिया है और अब आगामी शैक्षणिक सत्र 2016-17 से लागू होगा। सांसद कोटो की सीटों में वृद्धि को स्वीकृति बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने संसद सदस्यों की सिफारिश पर की है। सांसद कोटे की यह सीट वृद्धि 2016-17 के एकेडमिक सेशन से लागू होगी।
इस योजना के बाद सांसद एक एकेडमिक सेशन में 10 एडमिशन की सिफारिश कर सकता है, लेकिन ये सिफारिश सांसद सिर्फ अपने क्षेत्र के बच्चों के लिए कर सकता है।

ऐसे बच्चे के एडमिशन के लिए सांसद सिफारिश कर सकता है, जिनके अभिभावक उसके क्षेत्र के निवासी हो या जल्द ही सांसद के क्षेत्र में स्थानांतरण पर जा रहा हो।

यदि सांसद के क्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय नहीं है, तो वह अपने क्षेत्र के पड़ोसी संसदीय क्षेत्र में स्थित केवी के लिए सिफारिश कर सकता है। जो राज्य सभा सदस्य जिस राज्य से चुने गए हैं, वे वहां अपने संसदीय क्षेत्र के लिए सिफारिश कर सकेंगे।

Check Also

तीन तीरों से सधी चौथी दिशा, अगली बार भी मोदी की गारंटी पक्की

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में से चार के नतीजे आज आ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *