Breaking News
Home / जयपुर / पांच प्रोजेक्टों की सौगात 19 दिसम्बर को

पांच प्रोजेक्टों की सौगात 19 दिसम्बर को

vasu

मुख्यमंत्री करेंगी लोकार्पण
जयपुर। सात साल के लंबे इंतजार के बाद दुर्गापुरा एलीवेटेड रोड 19 दिसम्बर को आमजन के लिए खोल दिया जाएगा। इसके अलावा न्यू सांगानेर रोड स्थित बीआरटीएस कॉरिडोर, आगरा रोड पर बने सिल्वन पार्क और झालाना में बने बटरफ्लाई पार्क को भी आमजन के लिए शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 19 दिसम्बरर को जेडीए के पांच प्रोजेक्टों का लोकार्पण करेंगी।
लोड टेस्ट को मिली क्लीन चिट
दुर्गापुरा एलीवेटेड रोड की सुरक्षा को लेकर सोमवार को शुरू हुआ लोड टेस्ट मंगलवार को भी जारी रहा। इस लोड टेस्ट को सफल माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि लोड टेस्ट में एलीवेटेड रोड का डि लेक्शन 8 से 9 एमएम के बीच आया है, जो एक सामान्य बात है। हालांकि फाइनल परिणाम जारी करना अभी बाकी है।
इन प्रोजेक्टों का होगा लोकार्पण
    दुर्गापुरा एलीवेटेड रोड
लम्बाई : 1.1 किलोमीटर
प्रोजेक्ट शुरू : वर्ष 2008
लागत : करीब 66 करोड़ रुपए
प्रोजेक्ट विवरण : इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दुर्गापुरा तिराहे व उसके आगे आए दिन लगने वाले यातायात जाम से निजात मिलेगी।
बटरफ्लाई पार्क
स्थान : झालाना स्थित स्मृति वन
जमीन : 5 एकड़
लागत : 4.50 करोड़ अनुमानित
प्रोजेक्ट विवरण : तितिलियों के लिए अनूकुल वातावरण विकसित करने वाले करीब 100 से अधिक प्रजातियों के पेड़-पौधे लगाए, जहां तितिलियां प्रजनन कर सके व रह सके।  25-30 प्रजातियों की तितिलियां देखने को मिलेगी। इसे आकर्षक बनाने के लिए कृत्रिम झरना, पोंड्स, रॉक गार्डन, पॉथ-वे, हैंगिंग ब्रिज, चेक डेम, ट्रेली आदि विकसित किया।
   

बीआरटीएस कॉरिडोर
लंबाई : करीब 13 किलोमीटर
प्रोजेक्ट की लागत : अनुमानित 80 करोड़ रुपए
प्रोजेक्ट विवरण : जेएनएनयूआरएम के तहत बना यह प्रोजेक्ट क्वींस रोड तिराहे से शुरू होकर ये कॉरिडोर अजमेर रोड होते हुए 200 फीट पुलिया, वहां से गोपालपुरा बाइपास पर किसान धर्म कांटा तक और किसान धर्म कांटा से न्यू सांगानेर रोड पर बीटू बाइपास तिराहे तक बनाया है।

Check Also

पेट्रोल में एथोनॉल की मात्रा बढ़ाई, फिर भी रेट में कमी क्यों नहीं ?

-अब 14 प्रतिशत एथोनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल की बिक्री शुरू – रेट में कोई कटौती नहीं, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *